Uncategorized

कांग्रेस का चौंकाने वाला फैसला: MCD स्थायी समिति के चुनाव से पहले वोटिंग से किया किनारा

Published

on

New Delhi: Councillors raise slogans during the election of members of the MCD Standing Committee, at the Civic Centre in New Delhi, Friday, Feb. 24, 2023. (PTI Photo/Ravi Choudhary)(PTI02_24_2023_000307A)

दिल्ली नगर निगम की स्थायी समिति के चुनाव से पहले कांग्रेस ने चौंकाने वाला फैसला लेते हुए खुद को वोटिंग प्रक्रिया से अलग कर लिया है। पार्टी ने यह कदम इसलिए उठाया है ताकि उन पर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) या आम आदमी पार्टी (AAP) में से किसी का समर्थन करने का आरोप न लगे। दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष देवेंद्र यादव ने स्पष्ट किया कि पार्टी के सभी पार्षद इस चुनाव में अनुपस्थित रहेंगे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने निर्णय लिया है कि वे इस वोटिंग में हिस्सा नहीं लेंगे।

गुरुवार को होने वाली नगर निगम की बैठक में स्थायी समिति की एक सीट के लिए वोटिंग प्रस्तावित थी। इस बैठक के दौरान बीजेपी और AAP के पार्षदों के बीच तीखी नोकझोंक और हंगामा भी देखने को मिला। देवेंद्र यादव ने बीजेपी और AAP पर आरोप लगाते हुए कहा कि दोनों पार्टियां अपने अध्यक्ष चुनने के लिए हॉर्स ट्रेडिंग (विधायकों की खरीद-फरोख्त) में लिप्त हैं और एक-दूसरे के पार्षदों को अपनी ओर खींचने की कोशिश कर रही हैं।

कांग्रेस के पास दिल्ली नगर निगम में कुल 9 पार्षद हैं, और पार्टी का वोटिंग से बाहर रहना इस चुनाव को निर्णायक मोड़ पर ला सकता है। अगर कांग्रेस के ये 9 पार्षद आम आदमी पार्टी का समर्थन करते, तो AAP आसानी से स्थायी समिति में अपना अध्यक्ष बना सकती थी। हालांकि, कांग्रेस ने खुद को इस प्रक्रिया से अलग रखने का निर्णय लिया, जिससे चुनाव की दिशा अप्रत्याशित हो गई है।

कांग्रेस का यह कदम दिल्ली के राजनीतिक परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण बदलाव माना जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending

Exit mobile version