Uncategorized

दिल्ली-एनसीआर में सर्दियों के साथ प्रदूषण का संकट, AQI ‘बेहद खराब’ श्रेणी में

Published

on

दिल्ली-एनसीआर में सर्दियों के साथ प्रदूषण का स्तर तेजी से बढ़ गया है, और शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) ‘बेहद खराब’ श्रेणी में पहुंच गया है। सोमवार को दिल्ली का औसत AQI 310 था, जो आज यानी 22 अक्तूबर को बढ़कर 317 तक पहुंच गया है। विशेषज्ञों का अनुमान है कि आने वाले दिनों में यह 400 के पार जा सकता है।

प्रदूषण की इस गंभीर स्थिति को देखते हुए केंद्र सरकार की वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) ने ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) के चरण 2 को लागू कर दिया है। इसके अंतर्गत कई पाबंदियां लगाई गई हैं:

1. डीजल जनरेटर: दिल्ली-एनसीआर में डीजल जनरेटर के उपयोग पर पूरी तरह रोक लगाई गई है।

2. पार्किंग फीस: निजी वाहनों के उपयोग को कम करने के लिए पार्किंग फीस में बढ़ोतरी की जाएगी।

3. सड़कों की सफाई: प्रतिदिन सड़कों पर मैकेनिकल/वैक्यूम स्वीपिंग और पानी का छिड़काव किया जाएगा।

4. सीएनजी-इलेक्ट्रिक बसें और मेट्रो: सार्वजनिक परिवहन के रूप में CNG और इलेक्ट्रिक बसों और मेट्रो की सेवाओं को बढ़ाया जाएगा।

5. सिक्योरिटी गार्ड हीटर: RWA को अपने सुरक्षा गार्डों को हीटर उपलब्ध कराने होंगे, ताकि वे कचरा, लकड़ी या कोयला न जलाएं।

इसके अतिरिक्त, नैचुरल गैस, बायो गैस, और एलपीजी से चलने वाले जेनरेटर को चलाने की अनुमति है। 800 kW से अधिक क्षमता वाले जेनरेटर तब ही इस्तेमाल हो सकेंगे जब उनमें रेट्रोफिटिंग की जाएगी।

प्रदूषण का बढ़ता स्तर मुख्य रूप से फसल जलाने और प्रतिकूल मौसम की स्थितियों, जैसे धीमी हवा की गति और उच्च आर्द्रता, से जुड़ा हुआ है। इसके कारण हवा में प्रदूषक तत्व लंबे समय तक बने रहते हैं, जिससे सांस लेना मुश्किल हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending

Exit mobile version