Uncategorized

दिल्ली प्रदूषण: ठंड की दस्तक से पहले बढ़ता प्रदूषण स्तर

Published

on

दिल्ली में जैसे-जैसे ठंड का मौसम दस्तक दे रहा है, वायु प्रदूषण का स्तर भी तेजी से बिगड़ने लगा है। दशहरा के बाद, रविवार को दिल्ली की हवा की गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में पहुंच गई।

दशहरा समारोह के दौरान, राजधानी के खुले मैदानों में रावण, कुंभकर्ण, और मेघनाद के पटाखों से भरे पुतलों को जलाया गया, जिसके चलते प्रदूषण में इजाफा हुआ। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, 13 अक्टूबर को शाम 4 बजे दिल्ली का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 224 तक पहुंच गया।

वायु गुणवत्ता आयोग (सीएक्यूएम) की उप-समिति ने भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) और भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान के साथ मिलकर वर्तमान वायु गुणवत्ता और मौसम के पूर्वानुमान की समीक्षा की। रिपोर्ट के अनुसार, दशहरा के बाद दिल्ली के वायु प्रदूषण में गिरावट शुरू हो गई, जो शाम 5 बजे तक 222 पर आ गया, और आगे इसमें और सुधार की उम्मीद है। आईएमडी/आईआईटीएम का कहना है कि हवा की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है, और AQI ‘मध्यम’ श्रेणी में पहुंच सकता है।

हालांकि, आज, 14 अक्टूबर की सुबह 7 बजे, दिल्ली का औसत AQI फिर से खराब स्तर पर बना हुआ है, जो 222 मापा गया। आनंद विहार में AQI 324 तक पहुंच गया, जो ‘बहुत खराब’ श्रेणी में आता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending

Exit mobile version