Uncategorized

दिल्ली में डेंगू का बढ़ता खतरा: आंकड़ा 2100 के पार, दो और जानें गईं

Published

on

दिल्ली-एनसीआर और देश के अन्य हिस्सों में बारिश का मौसम खत्म हो चुका है, लेकिन इस बीच डेंगू ने अपनी पकड़ बनाए रखी है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में इस वर्ष डेंगू के मामलों की संख्या 2,115 हो गई है, जबकि दो और लोगों की जान चली गई है। इस साल डेंगू से पहली मौत सितंबर में हुई थी।

एक नगर निकाय अधिकारी ने जानकारी दी कि ये दो मौतें सफदरजंग अस्पताल और पश्चिमी दिल्ली के पंजाबी बाग में महाराजा अग्रसेन अस्पताल में हुई हैं, हालांकि अधिकारी ने मौतों की तारीख नहीं बताई। राजधानी में एमसीडी की साप्ताहिक रिपोर्ट के अनुसार, इस वर्ष डेंगू से कुल तीन मौतें हो चुकी हैं।

पिछले वर्ष दिल्ली में डेंगू से 19 मौतें हुई थीं। 29 सितंबर से 5 अक्टूबर के बीच सात दिनों में डेंगू के 485 नए मामले सामने आए हैं, जिनमें से सबसे अधिक नजफगढ़ जोन और दक्षिण दिल्ली जोन में दर्ज किए गए हैं। पिछले महीने, दिल्ली में डेंगू के 1052 मामले सामने आए थे, जो कि इस साल का सबसे बड़ा आंकड़ा है।

इसके साथ ही, पिछले सप्ताह 29 सितंबर से 5 अक्टूबर के बीच मलेरिया के मामलों में भी वृद्धि हुई है, जिसमें 81 नए मामले दर्ज किए गए हैं। इस साल मलेरिया के कुल मामलों की संख्या पिछले साल के रिकॉर्ड को पार कर गई है, 5 अक्टूबर तक कुल 511 मामले रिपोर्ट किए गए हैं, जबकि पिछले वर्ष में 426 मामले सामने आए थे। इसी तरह, चिकनगुनिया के मामलों की संख्या भी बढ़कर 5 अक्टूबर तक 69 हो गई है, जबकि 2023 में पूरे साल केवल 65 मामले दर्ज किए गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending

Exit mobile version