Uncategorized

दिल्ली: सरोजिनी नगर में सीवर की सफाई के दौरान दो मजदूरों की मौत, एक गंभीर

Published

on

दिल्ली के सरोजिनी नगर इलाके में एक कंस्ट्रक्शन साइट पर सीवर की सफाई के दौरान दो मजदूरों की मौत और एक मजदूर की गंभीर हालत का मामला सामने आया है। ये हादसा तब हुआ जब मजदूर बिना किसी सुरक्षा उपायों के पुराने सीवर की सफाई के लिए नीचे उतरे थे, जहां जहरीली गैस के कारण उनका दम घुट गया।

सूत्रों के अनुसार, इस साइट पर केंद्र सरकार की मल्टी-स्टोरी बिल्डिंग बनाने का काम चल रहा था, जिसे एनबीसीसी ने एक प्राइवेट कंपनी, वरिंद्रा कंस्ट्रक्शन कंपनी, को ठेके पर दिया था। हादसा तब हुआ जब पहला मजदूर सीवर के अंदर गया और बाहर नहीं निकला। इसके बाद, कंपनी ने एक और मजदूर को नीचे भेजा, लेकिन वह भी वापस नहीं आया। अंततः जेसीबी से खुदाई करके दोनों को बाहर निकाला गया, लेकिन तब तक दोनों की मौत हो चुकी थी। तीसरा मजदूर बेहोशी की हालत में पाया गया और उसे गंभीर अवस्था में अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

यहां काम करने वाले अन्य मजदूरों का कहना है कि अगर सीवर में उतरने वाले मजदूरों को ऑक्सीजन या अन्य सुरक्षा उपकरण मुहैया कराए गए होते, तो शायद उनकी जान बचाई जा सकती थी। मृतकों में से एक का नाम बलविंदर कुमार था, और उनके परिवार का आरोप है कि कंपनी द्वारा सुरक्षा नियमों की अनदेखी के कारण यह हादसा हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending

Exit mobile version