Uncategorized

नवरात्र 2024: दिल्ली में पूजा सामग्रियों और फलों-फूलों की कीमतों में 50% तक वृद्धि, महंगाई से भक्त परेशान

Published

on

दिल्ली में इस साल नवरात्र की पूजा के दौरान पूजा सामग्रियों और फलों-फूलों की कीमतों में भारी वृद्धि देखी जा रही है। राजधानी के विभिन्न बाजारों में माता की पूजा से जुड़ी वस्तुओं की मांग बढ़ने के साथ ही इनके दामों में 20 से 50 प्रतिशत तक की वृद्धि दर्ज की गई है। पूजा के लिए आवश्यक पीतल और तांबे के दीपक, बर्तन, चुनरी, नारियल, और अन्य सामग्रियों की कीमतें पिछले साल की तुलना में अधिक हो गई हैं।

दिल्ली के ककरौला इलाके के दुकानदार राजीव वर्मा के अनुसार, पीतल और तांबे की वस्तुओं की कीमतों में लगभग 20% की वृद्धि हुई है। पीतल का ओमजोत अब 300 से 750 रुपये तक, जबकि अखण्डजोत की कीमत 90 रुपये से 650 रुपये तक पहुंच चुकी है। माता की चुनरी 30 से 500 रुपये तक उपलब्ध है, जबकि नारियल और फूलों की माला की कीमतों में भी उछाल देखा जा रहा है।

फूलों की कीमतों में सबसे ज्यादा वृद्धि हुई है। गेंदे का फूल, जो पहले 80 से 100 रुपये किलो मिलता था, अब 150 से 200 रुपये किलो बिक रहा है। गुलाब और गुलदाबदी फूलों के दामों में भी दोगुनी वृद्धि हुई है। पूजा की माला भी 30 से 50 रुपये तक की दर पर बिक रही हैं।

फल विक्रेताओं के अनुसार, फलों की कीमतों में 10 से 15 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। सेब, संतरा, अंगूर, अनार, और अन्य फलों के दाम भी तेजी से बढ़े हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending

Exit mobile version