Uncategorized

विनेश फोगाट बनीं ओलंपिक फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान

Published

on

विनेश फोगाट ने ओलंपिक के फाइनल में पहुंचकर इतिहास रच दिया है। उन्होंने क्यूबा की गुजमान लोपेज को 5-0 से हराकर पेरिस ओलंपिक में महिला कुश्ती के 50 किलोवर्ग में स्वर्ण पदक की ओर कदम बढ़ाया। इससे पहले, विनेश ने मौजूदा चैंपियन युई सुसाकी को हराकर और यूक्रेन की ओकसाना लिवाच को हराकर सेमीफाइनल में स्थान पक्का किया था।

विनेश फाइनल में अमेरिका की सारा ऐन हिल्डेब्रांड से भिड़ेंगी। इस मुकाबले के साथ, वह ओलंपिक के किसी वर्ग के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बन गई हैं। पुरुष वर्ग में सुशील कुमार और रवि दाहिया ओलंपिक फाइनल खेल चुके हैं, लेकिन वे दोनों रजत पदक ही जीत पाए थे।

रियो और टोक्यो ओलंपिक में क्वार्टर फाइनल तक पहुंचने वाली विनेश ने इस बार अपनी शानदार लय को बरकरार रखते हुए शुरुआत से ही दमदार प्रदर्शन किया। उन्होंने शीर्ष वरीयता प्राप्त सुसाकी को 3-2 से हराकर बड़ा उलटफेर किया। सुसाकी ने अपने करियर में कभी भी हार का सामना नहीं किया था, लेकिन विनेश ने अंतिम सेकेंडों में मैच का पासा पलटते हुए जीत दर्ज की।

क्वार्टर फाइनल में विनेश ने लिवाच को 7-5 से हराया और सेमीफाइनल में लोपेज को 5-0 से पराजित किया। फाइनल में पहुंचकर, विनेश के पास अब कुश्ती में देश का पहला स्वर्ण पदक जीतने का सुनहरा मौका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending

Exit mobile version