Uncategorized

अगर दूसरी डोज में देर हो जाए तो क्या करें? जानें ऐसे हर सवाल का जवाब

Published

on

कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज लेने में देर हो जाए तो क्या करें, क्या दूसरी डोज किसी और कंपनी की ली जा सकती है’- कोविड वैक्सीन को लेकर लोगों के मन में ऐसे तमाम तरह के सवाल हैं। ऐसे सभी सवालों के जवाब दे रहे हैं- आईसीएमआर के कम्युनिटी मेडिसिन एक्सपर्ट, डॉ. अरुण शर्मा:

  1. अगर वैक्सीन की पहली डोज लेने के बाद कोरोना संक्रमण होता है तो दूसरी डोज कितनी लेट ले सकते हैं? क्या ऐप पर देरी से रजिस्ट्रेशन हो जाएगा?
    रजिस्ट्रेशन सिर्फ एक बार कराना है, दूसरी डोज के लिए इसकी जरूरत नहीं। पहली डोज के बाद दूसरी डोज लेने का समय 6 से 8 हफ्ते का है। लेकिन अगर किसी को पहली डोज के बाद संक्रमण हो जाए तो ठीक होने के बाद 4 से 8 हफ्ते के बीच वो दूसरी डोज ले सकते हैं।
  2. कोरोना के केस बढ़ रहे हैं। अगर ऐसे में लोग वैक्सीन लेने के लिए बाहर आने से डरते हैं तो क्या इसे देरी से ले सकते हैं?
    1 मई से 18 साल से ऊपर वाले का वैक्सीनेशन शुरू हो रहा है, खत्म नहीं हो रहा है। वैक्सीनेशन कार्यक्रम अभी चलता रहेगा। लोगों को अपनी सुविधा के अनुसार वैक्सीनेशन कराना चाहिए। कोशिश करें कि जितनी जल्द वैक्सीन ले लें, उतना फायदा है।
  3. एक कंपनी की वैक्सीन लेने के बाद क्या दूसरी डोज फाइजर या मॉड्रेना या किसी और कंपनी की ली जा सकती है?
    नहीं, बिल्कुल नहीं। जिस कंपनी का पहली डोज ली है, दूसरी डोज भी उसी कंपनी के वैक्सीन का लें। दूसरी बिल्कुल नहीं लें।
  4. क्या हमें दूसरी डोज के लिए नए रेट के हिसाब से पेमेंट करनी होगी?
    सरकारी अस्पतालों में अभी फ्री है और 1 मई से भी फ्री ही रहेगा। सरकारी अस्पतालों में अभी 250 रुपये की एक डोज है। आने वाले दिनों में प्राइवेट अस्पताल में वैक्सीन की डोज की कीमत अलग अलग हो सकती है। अस्पताल का अपना रेट हो सकता है। ऐसे में जो लोग जहां जाएंगे, वैक्सीन लेने के लिए उन्हें उस अस्पताल के अनुसार पेमेंट करना होगा।
  5. क्या सभी लोगों को रजिस्ट्रेशन कराना होगा या वॉक इन यानी सीधे जाकर वैक्सीन ले सकते हैं?
    नहीं, अभी 18 साल से ऊपर वाले को बिना रजिस्ट्रेशन के वैक्सीन नहीं मिलेगी। उन्हें रजिस्ट्रेशन करा कर ही जाना होगा। अभी वॉकइन रजिस्ट्रेशन नहीं हो रहा है।
  6. अगर बहुत लंबी लाइनें लग रही हैं और दूसरी डोज लेने में देर हो जाए तो क्या करें?
    वैक्सीन की दूसरी डोज का समय 4 से 12 हफ्ते का है, कोशिश करें कि इस समय के बीच में दूसरी डोज ले लें। इससे ज्यादा समय लगने पर पहली डोज का असर कम हो सकता है, इससे आपको पर्याप्त एंटीबॉडी मिलने में भी परेशानी हो सकती है।
  7. अगर दूसरी डोज लेने के तुरंत बात कोरोना हो जाए तो क्या मुझे ठीक होने के बाद फिर से वैक्सीन लेनी होगी?
    कोविड से ठीक होने के बाद 4 से 8 हफ्ते के बीच दूसरी डोज ले सकते हैं।
  8. क्या कोई अलग डॉक्युमेंट से अलग वैक्सीन ले सकता है?
    डॉक्युमेंट्स में अड्रेस और फोन नंबर तो लगभग एक ही होता है, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। मेरा सुझाव है कि इससे आपको नुकसान हो सकता है। इस तरह की चीजों से बचें।
  9. क्या कोविशिल्ड के दो डोज लेने के बाद कोवैक्सीन या फाइजर ली जा सकती है? यदि हां तो कितने समय बाद?
    अभी तक की साइंटिफिक स्टडी के अनुसार, एक इंसान को सिर्फ एक ही प्रकार की वैक्सीन लेनी चाहिए। देश में दो वैक्सीन का इस्तेमाल हो रहा है और दोनों वैक्सीन की एफिकेसी इतनी है कि दूसरे वैक्सीन की जरूरत नहीं है। इसलिए अभी इसी स्ट्रेटजी पर काम हो रहा है। आगे क्या होगा, पता नहीं है। हो सकता है कि आने वाले समय में कोरोना से बचाव के लिए हर साल वैक्सीन लेनी पड़ सकती है। तब यह भी विकल्प हो सकता है कि हर साल आदमी अलग अलग वैक्सीन ले सकता है, लेकिन यह अभी यह भविष्य की बात है।
  10. दोनों डोज़ लेने के बाद बनने वाला एंटीबाडी कब तक रहेगी? क्या ये वैक्सीन कुछ कुछ टाइम बाद दोबारा लेने पड़ेंगे?
    दोनों डोज लेने के 14 दिन बाद बॉडी में पर्याप्त एंटीबॉडी बन जाती है। लेकिन यह एंटीबॉडी कब तक टिकेगी, इसकी जानकारी नहीं है। अभी वैक्सीन की फॉलोअप स्टडी होगी, तब पता चलेगा कि यह कितने दिनों तक प्रभावी है। वैक्सीन के बाद बनने वाली एंटीबॉडी कितने दिन टिकती है, इस पर बहुत सारे सवालों के जवाब छिपे हैं।
  11. कुछ लोगो को वैक्सीन लगवाने के बाद काफी कमजोरी महसूस हो रही है। इसके लिए कुछ लोग ताकत की दवाएं भी ले रहे हैं। क्या यह सही है?
    वैक्सीन के बाद कमजोरी नहीं आती है, ऐसा कोई साइड इफेक्ट्स नहीं देखा गया है। इस तरह की बातों पर ध्यान नहीं दें।
  12. वैक्सीनेशन के बाद बुखार आता है तो क्या यह पता चल सकता है कि यह वैक्सीन का साइड इफेक्ट है या कोविड इन्फेक्शन की वजह से बुखार आया है?
    वैक्सीन के 24 घंटे के बाद अगर फीवर आता है तो हो सकता है कि यह एईएफआई हो। फीवर लंबा टिकता है तो इसकी आरटीपीसीआर जांच कराएं। अगर आरटीपीसीआर निगेटिव है तो फीवर वैक्सीन की वजह से है। अगर रिपोर्ट पॉजिटिव है तो फीवर वायरस की वजह से होगा।
  13. पीरियड के दौरान महिलाएं वैक्सीनेशन ले सकती हैं?
    पीरियड के दौरान महिलाएं या युवतियां वैक्सीन ले सकती हैं, इसका वैक्सीनेशन से कोई संबंध नहीं है। आराम से ले सकती हैं, कोई दिक्कत नहीं है।
  14. एक ऐसी अफवाह है कि वैक्सीन के बाद युवतियां मां नहीं बन सकतीं?
    अफवाह पर ध्यान नहीं दें। ऐसा कहीं भी नहीं देखा गया है कि वे वैक्सीन के बाद मां नहीं बन सकतीं। इस वैक्सीन में भी ऐसी कोई दिक्कत नहीं है। निसंकोच वैक्सीन लें, वैक्सीन ही आपको इस वायरस से सुरक्षा देगा।
  15. वैक्सीन के बाद जिम जा सकते हैं या नहीं?
    जहां पर इंजेक्शन दिया जाता है, वहां पर थोड़ा दर्द होता है। इसलिए, वैक्सीन के बाद तुरंत जिम नहीं जाएं। कुछ दिन जिम जाने से बचें। इसी तरह फीवर भी आ जाए तो जिम नहीं करें।
  16. क्या वैक्सीन लेने के बाद शराब पी सकते हैं?
    ऐसी कोई गाइडलाइन तो नहीं है, लेकिन एक हफ्ते अल्कोहल न लें तो बेहतर है।
  17. कोविड पॉजिटिव हो गए हैं तो क्या ऐसी स्थिति में कोरोना वैक्सीन लगवा सकते हैं?
    अगर आप कोविड पॉजिटिव हैं तो पहले अपना ट्रीटमेंट कराएं और जब रिपोर्ट निगेटिव आ जाए उसके बाद कोरोना की वैक्सीन लगवाएं। कोविड पॉजिटिव होने के दौरान गाइडलाइन के अनुसार वैक्सीन लगवाने पर मनाही है। कोविड पॉजिटिव होने के दौरान आपकी कई तरह की दवाएं चल रही होती हैं। ऐसे में कुछ मरीजों को साइड इफेक्ट होने के चांस रहते हैं इसलिए पहले कोविड का इलाज कराएं उसके बाद वैक्सीन लगवाएं।
  18. वैक्सीन की पहली डोज लगवा ली और उसके बाद अब कुछ दिन में मेरी दूसरी डोज लगने की बारी आ रही हैं लेकिन अगर तब कोविड पॉजिटिव हो जाएं, तो क्या दूसरी डोज लगवानी चाहिए?
    यदि पहली डोज के बाद कोविड पॉजिटिव हो गए हैं तो अभी करीब तीन महीने तक कोरोना की दूसरी डोज यदि नहीं लेंगे तब भी कोई दिक्कत नहीं है। कोरोना की डोज एंटी बॉडीज डिवेलप होने के लिए दी जाती है। वहीं कोरोना पॉजिटिव होने पर एंटी बॉडीज खुद ही डिवेलप हो जाती हैं जिसके चलते तीन महीने तक डोज की जरुरत नहीं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending

Exit mobile version