Uncategorized

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण पर आपातकालीन बैठक, AQI 285 पर पहुंचा

Published

on

दिल्ली की हवा लगातार खराब होती जा रही है और एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 285 तक पहुंच गया है, जो चिंता का विषय है। सर्दियों की शुरुआत से पहले ही प्रदूषण का स्तर खतरनाक होता जा रहा है। इस बिगड़ती स्थिति के बीच शुक्रवार को आम आदमी पार्टी (AAP) ने एक आपातकालीन बैठक बुलाई है।

दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने राजधानी के 13 हॉटस्पॉट्स में प्रदूषण कम करने के लिए जरूरी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। इन हॉटस्पॉट्स पर विशेष अभियान चलाने के लिए यह बैठक आयोजित की जाएगी, जो दिल्ली सचिवालय में होगी।

इससे पहले मुख्यमंत्री आतिशी ने भी प्रदूषण की समीक्षा के लिए अधिकारियों के साथ एक उच्चस्तरीय बैठक की थी, जिसमें उन्होंने स्थिति को नियंत्रित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया।

प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए दिल्ली-एनसीआर में ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान (GRAP) की पहली स्टेज लागू कर दी गई है। GRAP के तहत, AQI के स्तर के आधार पर अलग-अलग स्टेज में पाबंदियां लगाई जाती हैं। AQI 201 से 300 के बीच होने पर स्टेज-1 लागू होती है, जिसमें खुले में कचरा जलाने पर जुर्माना और डीजल जनरेटर के इस्तेमाल पर रोक शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending

Exit mobile version