Uncategorized

दिल्ली सरकार ने पराली गलाने के मुफ्त अभियान की शुरुआत की, केंद्र से पड़ोसी राज्यों के लिए भी की अपील

Published

on

दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के उद्देश्य से आज से राष्ट्रीय राजधानी में पराली गलाने का कार्य मुफ्त में शुरू कर दिया है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने इस अभियान की शुरुआत की और बताया कि किसानों को पराली सड़ाने के लिए मुफ्त बायो-डिकंपोजर दिए जाएंगे ताकि प्रदूषण कम किया जा सके।

गोपाल राय ने केंद्र सरकार से अपील की कि दिल्ली और पड़ोसी राज्यों के मंत्रियों की एक बैठक जल्द से जल्द बुलाई जाए। इस बैठक में पराली जलाने के वैकल्पिक उपायों और प्रदूषण नियंत्रण पर चर्चा की जाए। उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र को पड़ोसी राज्यों में भी पराली सड़ाने के लिए कदम उठाने चाहिए।

गोपाल राय ने नरेला के पल्ला गांव से इस अभियान की शुरुआत की और बताया कि दिल्ली सरकार ने 5000 एकड़ भूमि पर बायो-डिकंपोजर के छिड़काव की व्यवस्था की है। उन्होंने किसानों से इसका अधिक से अधिक लाभ उठाने की अपील की।

यह अभियान दिल्ली सरकार के 20 सूत्रीय विंटर एक्शन प्लान के तहत चलाया जा रहा है। इसके अलावा, दिल्ली में वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए 2000 से अधिक इलेक्ट्रिक बसें चलाई जा रही हैं, और इनकी संख्या बढ़ाने पर भी जोर दिया जा रहा है।

गोपाल राय ने यह भी बताया कि 7 अक्टूबर से दिल्ली में एंटी-डस्ट कैंपेन शुरू किया जाएगा, जिसका उद्देश्य निर्माण कार्यों और अन्य स्रोतों से होने वाले धूल प्रदूषण को नियंत्रित करना है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में बायो-डिकंपोजर के छिड़काव से पराली को सड़ाया जा रहा है, लेकिन पड़ोसी राज्यों में पराली जलाए जाने से अभी भी प्रदूषण हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending

Exit mobile version