Uncategorized

राजधानी के प्रदूषण हॉटस्पॉट्स में खतरनाक स्तर पर पहुंचा वायु प्रदूषण, AQI 425 तक दर्ज

Published

on

राजधानी के प्रदूषण हॉटस्पॉट इलाकों में वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर तक पहुंच गया है, जिससे लोगों को गंभीर रूप से प्रदूषित हवा में सांस लेना पड़ रहा है। शुक्रवार को नेहरू नगर क्षेत्र में सबसे अधिक वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 425 रिकॉर्ड किया गया। इसके अलावा, करीब 10 हॉटस्पॉट क्षेत्रों में अधिकतम AQI बहुत खराब से लेकर गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के अनुसार, हवा की दिशा और गति में बदलाव के कारण वायु गुणवत्ता सूचकांक 183 दर्ज किया गया, जो कि मध्यम श्रेणी में आता है। हवा दक्षिण-पश्चिम से उत्तर-पश्चिम दिशा में 6 से 14 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली, जिससे अधिकांश इलाकों में AQI 200 के पार रहा। CPCB के अनुसार, सोमवार तक हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में बने रहने की संभावना है।

शनिवार को हवा विभिन्न दिशाओं से चलने का अनुमान है, जिसकी रफ्तार 10 से 14 किलोमीटर प्रति घंटे रह सकती है। वहीं, रविवार को हवा पश्चिम से उत्तर-पश्चिम दिशा में 10 से 12 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलने का अनुमान है। दूसरी ओर, गुरुग्राम में सबसे साफ हवा दर्ज की गई, जहां AQI 96 रहा, जो संतोषजनक श्रेणी में आता है। फरीदाबाद में AQI 102, गाजियाबाद में 211, नोएडा में 228 और ग्रेटर नोएडा में 212 दर्ज किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending

Exit mobile version