Connect with us

Uncategorized

Delhi : केजरीवाल पहुंचे हाई कोर्ट! सीबीआई केस में जमानत के लिए खटखटाया हाई कोर्ट का दरवाजा

Published

on

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सीबीआई द्वारा जांच की जा रही शराब घोटाला में जमानत के लिए दिल्ली हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। उनके वकील ने यह जानकारी दी है. सीबीआई ने केजरीवाल को 26 जून को गिरफ्तार किया था. उससे पहले वह आबकारी नीति से संबंधित ईडी से जुड़े मामले मे तिहाड़ जेल में थे.

बता दें, केजरीवाल ने हाईकोर्ट में अपनी सीबीआई गिरफ्तारी को चुनौती दी थी. वकीलों का कहना है कि दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 439 के तहत जमानत के लिए सीधी हाई कोर्ट जाने पर कोई रोक नहीं है। सीबीआई को सात दिनों को भीतर जवाब देना है. हाईकोर्ट ने कहा था कि केजरीवाल के वकील दो दिन के भीतर यदि कोई प्रत्युत्तर हो तो दाखिल कर सकते हैं. कोर्ट ने दलीलें सुनने के लिये मामले को 17 जुलाई को सूचीबद्ध किया है.गिरफ्तारी के अलावा, आप के राष्ट्रीय संयोजक ने अधीनस्थ अदालत के 26 जून और 29 जून के आदेशों को भी चुनौती दी है।

अरविंद केजरीवाल ने याचिका में आरोप लगाया कि शराब नीति मामले में चल रही जांच की आड़ में सीबीआई उन्हें लगातार परेशान कर रही है और इसे गंभीर निराशा चिंता का विषय बताया। अरविंद केजरीवाल की याचिका में कहा गया है की जांच पूरी हो चुकी है और गिरफ्तारी का आधार बनने वाले साक्ष्य पहले ही एकत्र किए जा चुके हैं। मुख्यमंत्री केजरीवाल की सीबीआई द्वारा उनकी गिरफ्तारी और उन्हें एजेंसी की हिरासत में भेजने के ट्रायल कोर्ट के आदेश को चुनौती देने वाली याचिका भी हाई कोर्ट के सामने पेंडिंग है।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Uncategorized

त्योहारी और शादी के सीजन में दिल्ली के चांदनी चौक में भीड़ से बढ़ी मुश्किलें, सुरक्षा उपायों पर सवाल

Published

on

By

त्योहारी सीजन के साथ-साथ शादी का मौसम भी शुरू होते ही दिल्ली के चांदनी चौक मार्केट में जबरदस्त भीड़ उमड़ रही है। लोग सुरक्षा की परवाह किए बिना शॉपिंग में मशगूल दिखाई दे रहे हैं। चांदनी चौक में मिलने वाले सस्ते होलसेल दामों के कारण यहां त्योहारों पर लोगों का तांता लग जाता है। मार्केट में कई चीज़ें बाजार मूल्य से लगभग 40% कम मिलती हैं, जिससे ये जगह शॉपिंग के लिए काफी आकर्षक बन जाती है।

शादी के सीजन में यहां दुल्हन और दूल्हे से जुड़ी हर चीज़ के लिए खरीदारी करने वालों की भीड़ और बढ़ जाती है। रात के आठ बजे तक भी यहां भीड़ छंटने का नाम नहीं लेती। दिल्ली और नोएडा समेत कई क्षेत्रों से लोग यहां खरीदारी करने आते हैं। हालांकि, पुलिस प्रशासन की ओर से मुख्य सड़कों पर कुछ सख्ती देखी जा सकती है, लेकिन चांदनी चौक की तंग गलियों में सुरक्षा का कोई ठोस इंतजाम नजर नहीं आता। ऐसे में दुर्घटनाओं का खतरा बढ़ जाता है।

इस दौरान चांदनी चौक में शॉपिंग कर रहे साउथ अमेरिका से आए एक परिवार ने भी भीड़ के कारण परेशानी का सामना किया। एबीपी न्यूज से बातचीत में एली नाम की महिला ने बताया कि वह अपने 19 साल के बेटे और पति के साथ भारत में घूमने आई हैं, खासकर दिवाली के त्योहार को देखने। उनके बेटे एंटोनियो ने कहा कि उसने एक खूबसूरत लाइट सिर्फ 150 रुपए में खरीदी, जो 2 डॉलर से भी कम है। परिवार यहां के साज-सज्जा के सामान से काफी खुश था, लेकिन भीड़ ने उनकी यात्रा को थोड़ी मुश्किल भरी बना दिया।

इस बढ़ती भीड़ के बावजूद, सुरक्षा उपायों की कमी पर सवाल उठाए जा रहे हैं, और प्रशासन से कड़े कदम उठाने की मांग की जा रही है ताकि बाजार में आने वाले लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके।

Continue Reading

Uncategorized

दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति ने धूल प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए स्व-मूल्यांकन पोर्टल लॉन्च किया

Published

on

By

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) ने धूल नियंत्रण के लिए एक नई पहल की है। गुरुवार को समिति ने धूल प्रदूषण नियंत्रण के लिए स्व-मूल्यांकन पोर्टल लॉन्च किया है। अब राष्ट्रीय राजधानी में चल रही सभी निर्माण और विध्वंस परियोजनाओं को इस पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा और नियमित रूप से धूल नियंत्रण के उपायों का ऑडिट अपलोड करना होगा।

वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार, डीपीसीसी ने आदेश दिया है कि 500 वर्ग मीटर या उससे बड़े भूखंडों पर हो रही सभी निर्माण और विध्वंस गतिविधियों को इस वेब पोर्टल पर पंजीकृत होना अनिवार्य है। यह पोर्टल स्व-मूल्यांकन और दूरस्थ निगरानी के लिए डिज़ाइन किया गया है।

डीपीसीसी के अनुसार, बिल्डरों, ठेकेदारों और निर्माण-ध्वंस गतिविधियों से जुड़े अन्य हितधारकों को निर्देश दिया गया है कि वे तुरंत अपनी परियोजनाओं को पोर्टल पर पंजीकृत करें। जब परियोजना का काम पूरा हो जाएगा, तो पंजीकृत साइट को पूर्ण के रूप में पोर्टल पर चिह्नित किया जा सकेगा, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि परियोजना के दौरान धूल नियंत्रण के उपायों का सख्ती से पालन किया गया है।

Continue Reading

Uncategorized

करवाचौथ की तैयारी में जुटीं महिलाएं, बाजारों में साड़ियों और आभूषणों की धूम

Published

on

By

करवाचौथ के लिए बाजार सज चुके हैं और महिलाएं खरीदारी में जुटी हुई हैं। इस साल करवाचौथ का व्रत रविवार, 20 अक्तूबर को रखा जाएगा। पति की लंबी आयु की कामना के लिए महिलाएं इस विशेष व्रत का पालन करती हैं। बाजारों में साड़ियों, लहंगों और आभूषणों की दुकानों पर भीड़ नजर आ रही है, वहीं ब्यूटी पार्लरों में एडवांस बुकिंग चल रही है।

त्योहारी सीजन में करवाचौथ के साथ ही दिवाली और अन्य सहालग को ध्यान में रखते हुए बाजारों में साड़ियों की एक विस्तृत रेंज उपलब्ध है। महिलाओं के बीच ग्लास, पोजिशन प्रिंट, कांजीवरम और बनारसी साड़ियां खास लोकप्रिय हैं। करवाचौथ के मौके पर लाल, पीले और रानी रंग की साड़ियों की विशेष मांग देखी जा रही है।

महिलाएं कुछ दिन पहले से ही करवाचौथ की तैयारियों में जुट जाती हैं, सबसे पहले कपड़ों की खरीदारी की जाती है। व्यापारियों के अनुसार, करवाचौथ के लिए सबसे पहले साड़ियां और लहंगे खरीदे जाते हैं, फिर इसके बाद मैचिंग ज्वैलरी और अन्य सौंदर्य सामग्री की खरीदारी होती है।

मेकअप आर्टिस्ट जया मिश्रा ने बताया कि इस बार करवाचौथ के लिए मेकअप पैकेज भी लॉन्च किए गए हैं और कई महिलाओं ने पहले ही बुकिंग करवा ली है।

सोने-चांदी की कीमतें ऊंची होने के बावजूद सराफा बाजारों में भी खरीदारी जोर-शोर से चल रही है। हल्की ज्वैलरी की मांग अधिक है, जिसमें 10 से 20 हजार की रेंज में रिंग, ईयरिंग और लॉकेट शामिल हैं। कई ज्वैलरी शोरूम में सोने के आभूषणों की बनवाई पर आकर्षक छूट दी जा रही है।

Continue Reading
Advertisement

Trending